कमर दर्द के लिए होम्योपैथी इलाज [ Homeopathic Medicines for Low Back Pain In Hindi ]

0
6453

आज इस पोस्ट में हम लोअर बैक पेन ( lower back pain ) के इलाज की कुछ अच्छी होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे जोकि lower back pain में बहुत अच्छा काम करती है।

हमारी रीढ़ की हड्डी चार भागों में बटी हुई है। सबसे ऊपरी भाग को सर्वाइकल, बीच वाले भाग को Thoracic, उसके नीचे वाले भाग को Lumbar और सबसे नीचे वाले को Sacrum कहा जाता है। अगर पूरे रीढ़ की हड्डी में दर्द होता है तो वो backache ( पीठ दर्द ) कहलाता है परन्तु सिर्फ Lumbar क्षेत्र में होने वाले दर्द को कमर दर्द कहा जाता है। कमर दर्द बहुत ही आम रोग है और करीब सभी को कभी न कभी यह होता ही है। किसी-किसी को कमर का दर्द लगातार बना ही रहता है। सबसे पहले हम कमर दर्द होने के कारण की चर्चा करेंगे।

कमर दर्द होने के कारण

Loading...
  1. हमारी कमर माँसपेशी, हड्डी, स्नायुबंधन, नसें और डिस्क की जटिल संरचना होती है। अगर किसी कारण से हड्डी एक दुसरे से जुड़ जाए या हड्डियों के बीच गैप बन जाये तो कमर दर्द होने लगता है।
  2. कमर के चारों तरफ की नसें दब जाएं या टूट जायें तो कमर दर्द होने लगता है।
  3. अगर कमर के मांसपेशियों में चोट लग जाये या वो फट जाए तो भी कमर दर्द हो जाता है।
  4. तुरंत हो जाने वाला कमर दर्द ( acute lower back pain ) जोकि कोई भारी वजन उठाने से या हल्की चोट लगने से वहां की मांसपेशियाँ फट जाती है या नसें इधर उधर हो जाती है, जिससे कमर दर्द होता है ऐसा दर्द दो से तीन दिनों में ठीक हो जाता है।
  5. कुछ महिलाएं जिन्हें लिकोरिया की समस्या रहती है उन्हें कमर दर्द हुआ करता है।
  6. जिन महिलाओं का वजन बढ़ गया है और जिन्हे घर को संभालने के लिए अधिक समय तक खड़ा रहना पड़ता है उनको कमर दर्द हो जाता है जोकि कभी-कभी लगातार बना रहता है।
  7. महिलाओं में कमर दर्द का एक मुख्य कारण osteoporosis है जिसमे हड्डी पतली हो जाती है और कमर दर्द हुआ करता है।
  8. ऑस्टियोआर्थराइटिस में हड्डी एक दुसरे से चिपक जाती है जिससे कारण कमर दर्द होता है।
  9. स्लिप डिस्क, spinal disc herniation और कमर की हड्डी में चोट लग जाने से भी कमर दर्द हुआ करता है।
  10. महिलाओं में पीरियड के दौरान कमर दर्द हुआ करता है।
  11. HLA-B27 जिनका पॉजिटिव होता है उन्हें भी कमर दर्द की समस्या रहती है।

कमर दर्द की उत्तम होम्योपैथिक मेडिसिन

Arnica Montana 200 – यह कमर दर्द की बहुत अच्छी दवा है। इस दवा को 200 पोटेंसी में ही लेनी है। अगर बहुत तेज कमर दर्द होता हो, हाथ लगाने या बैठने से कमर दर्द बढ़ जाया करता हो तो Arnica Montana बहुत अच्छा काम करती है। महिलाओं में जिन्हे लगातार कमर दर्द बना रहता है उनके लिए भी यह दवा बहुत उत्तम रहता है। सियाटिका में भी यह अच्छा कार्य करती है। इस दवा की 2 बून्द जीभ पर सुबह और रात में टपकना है।

दूसरी दवा एक कॉम्बिनेशन है जिसमे 3 अलग-अलग दवा मिली हुई है। पहली दवा है rhus tox 30, इसमें लोअर बैक पेन बहुत होता है और ऐसा महसूस होता है जैसे दर्द नीचे की ओर जा रहा है। इस दवा में चलने-फिरने में आराम मिलता है। दूसरी दवा है ruta 30, यह कमर दर्द की ही दवा है। अगर सुबह उठते ही कमर में दर्द होता हो तो यह बहुत ही अच्छा कार्य करती है। तीसरी दवा है bellis per 30, यह दवा मांसपेशियों के दर्द की बहुत अच्छी दवा है। आप जब कोई वजन वाली चीज उठा लेते हैं और उसके बाद दर्द उभर आता है तो यह दवा लाभदायक है। इन तीनो दवा को बराबर मात्रा में एक खाली बॉटल में भर लें और इसकी दो बून्द दिन में तीन बार जीभ पे टपकाया करें। इन तीनो दवा को 30 पोटेंसी में ही लेनी है।

SBL Vertefine Drops – यह मेडिसिन लोअर बैक पेन की बहुत ही अच्छी दवा है। इस दवा में berberis vulgaris, bryonia alba, cimicifuga, rhus tox और ledum pal डली हुई है। इस दवा की 15-20 बून्द एक चौथाई कप पानी में डालकर दिन में 3 बार पीना है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

बताये गए सभी दवा को नियमित लेने से कमर दर्द पूरी तरह ठीक हो जाती है। अगर कमर दर्द लम्बे समय से चल रहा हो तो बताये गए सभी दवा को कम से कम 3 महीने तक अवश्य सेवन करें। याद रखें सुबह उठते ही Arnica Montana 200 की दो बून्द जीभ पे टपका लें, फिर 15 मिनट बाद बताया गया कॉम्बिनेशन की दो बून्द जीभ पे टपका लें, फिर उसके 15 मिनट बाद SBL Vertefine Drops की 15-20 बून्द एक चौथाई कप पानी में डालकर पी जाएं। ऐसा दिन में 3 बार सेवन करें और कमर दर्द को पूरी तरह दूर भगाएं।

Loading...