Pimples Treatment In Homeopathy – मुँहासे

3,121

युवावस्था में युवक-युवतियों के चेहरे पर लाल रंग के छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं जिन्हें मुँहासे कहा जाता है । इनमें मवाद भी पड़ जाता है। यह लगातार चलता रहता हैं । इन मुँहासों के कारण चेहरा बहुत कुरुप दिखाई देता है । मुँहासे प्रायः तले पदार्थ ज्यादा खाने, मीठा ज्यादा खाने, पुरानी कब्ज, शारीरिक परिश्रम का अभाव, खुली हवा-धूप न मिल पाना आदि कारणों से होते हैं ।

ऐस्टेरियस रियुबेन्स 30- यह सभी प्रकार के मुँहासों की उत्तम दवा है। विशेषकर युवावस्था में मुँहासे होने पर यही दवा देनी चाहिये ।

काली ब्रोम 30, 3x- यदि उपरोक्त दवा से लाभ न हो तो इसे दें । मुँहासों के पुराने रोग में लाभकर है । मुँहासों के साथ-साथ चमकीले लाल रंग की फुन्सियों में भी लाभ करती है ।

हिपर सल्फर 30– यदि मुँहासों से सफेद रंग का मवाद निकलता हो और उनमें दर्द भी रहता हो तो लाभप्रद हैं ।

स्ट्रेप्टोकॉक्सिन 200- यदि मुँहासे सर्दी के दिनों में अथवा अण्डा खाने के कारण बढ़ जाते हों तो यह दवा लाभ करती है ।

सोरिनम 200, 1M- चेहरे पर निकलने वाले बड़े मुँहासों की मुख्य दवा में वृद्धि हो जाती हो तो यही दवा लाभकर है । इस दवा की उच्चशक्ति की कुछ मात्रायें देना ही पर्याप्त है ।

सल्फर 30, 200– जबकि मुँहासों में अन्य सुनिर्वाचित दवाओं से लाभ न हो तो यही दवा देनी चाहिये । अन्य चुनी हुई दवाओं के साथ-साथ इसकी उच्चशक्ति की मात्रायें बीच-बीच में दी जा सकती हैं ।

लैकेसिस 200– चेहरे के बाँयी ओर बैंगनी रंग की छोटी-छोटी फुन्सियाँ करना चाहिये ।

थूजा 10M, CM- मुँहासों के अत्यधिक बड़े-बड़े (सामान्य से बहुत बड़े) होने पर यह दवा देनी चाहिये ।

कल्केरिया फॉस 200– डॉ० घोष का मत हैं कि किशोरियों के चेहरे पर मुँहासे निकलने पर उन्हें यह दवा देनी चाहिये । परन्तु डॉ० बी० आर० शंकरन का मत है कि किशोरियों को ऐसी स्थिति में मैग म्यूर 30 देनी चाहिये।

कल्केरिया पिक्रेटा 200– डॉ० घोष का मत है कि किशोरों के चेहरे पर मुँहासे निकलने पर उन्हें यह दवा देनी चाहिये । परन्तु डॉ० वी० आर० शंकरन का मत है कि किशोरों को ऐसी स्थिति में काली ब्रोम 30 देनी चाहिये।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
5 Comments
  1. Nikhil Jain says

    कैल्केरिया फास क्या सच में उपयोगी है? क्योंकि यह वैसे तो कैल्शियम , हड्डियों की दिक्कत या फिर दांतो की कमजोरी के लिए है ।

    1. Dr G.P.Singh says

      Only when if your colour is black.

  2. shivam gupta says

    Sir I have faceing a major skin problem
    …….
    In my face near both eyes some white pimples are.. .
    . Sir if u don’t mind can u give me ur what’s app number for showing u actual problem in photos

  3. webpage says

    I’m curious to find out what blog system you are working with?
    I’m having some minor security problems with my latest blog and
    I would like to find something more safe. Do you have any recommendations?

    1. Dr G.P.Singh says

      Thanks.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें