SBL Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops In Hindi – एसबीएल सिनेरिया मारिटिमा यूफ्रेसिया आई ड्रॉप्स के लाभ, फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट और जानकारी

0 41

SBL Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops का हिंदी नाम एसबीएल सिनेरिया मारिटिमा यूफ्रेसिया आई ड्रॉप्स है जोकि आँखों में सूखापन, जलन, आंखों का तनाव में किया जाता है।

SBL Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops के गुण

किस रूप में उपलब्ध है – बूँदें
वजन – 20 (ग्राम)
आयाम – 3 (सेमी) x 3 (सेमी) x 8.7 (सेमी)
कीमत – 110 रुपये (10ml)

SBL Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops के लाभ और फायदे

Cineraria Maritima Euphrasia आई ड्रॉप्स Boiron के सहयोग से SBL कंपनी द्वारा बनाया गया दवा है। यह आँख में सूजन और जलन, नजर कमजोर होना, ड्राई आई जैसी स्थितियों के इलाज के लिए होम्योपैथी चिकित्सा विज्ञान द्वारा निर्मित काफी प्रभावशाली दवा है। आँखों से बारीक काम करने वालों, कंप्यूटर या मोबाइल पर अधिक समय बिताने वालों की आँखों पर बोझ अधिक पड़ने के कारण आँखों में जलन, धुंधली दृष्टि, नजर कमजोर हो जाना जैसी समस्या देखने को मिलती हैं। ऐसे मामलों में इस दवा के बहुत अच्छे परिणाम मिलते हैं। आँखों में एलर्जी या कंजक्टिवाइटिस की समस्या में भी यह दवा अच्छा काम करता है। अगर अपने चश्मे का नंबर कम करना चाहते हैं तो भी आप इस दवा का उपयोग कर सकते हैं। इसमें कई सारी होम्योपैथिक दवाइयां मिली हुई हैं जिनका उल्लेख हम आगे देखेंगे।

कौन से लक्षण पर हम Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

  • आँख में चोट लगने पर
  • आँखों में सूजन और जलन
  • आँख में तनाव
  • कंजक्टिवाइटिस
  • धुंधली दृष्टि

Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops में मिलाये गए दवाओं को समझ लेते हैं ?

Cineraria Maritima – यह रोग प्रतिरोधक को मजबूत करने और संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। धुँधली दृष्टि और कंजक्टिवाइटिस के इलाज में भी उपयोग किया जाता है।

Euphrasia Officinalis – इस दवा का नाम ‘आई-ब्राइट’ भी है, इसकी मुख्य क्रिया आँखों पर होती है। आँख से जलन करने वाला पानी गिरता है और नाक से जलन न करने वाला पानी गिरता है। मोतियबिन्द के कई रोगी इस दवा से ठीक हुए हैं।

Calendula Officinalis – आँखों के चोट में यह दवा अच्छा काम करता है।

Kali Muriaticum – आँखों में जख्म और सूजन की दवा है। आँखों की फुंसियों को भी यहाँ अच्छा करता है।

Calcarea Fluorica – आई फ्लोटर, ग्लूकोमा, कंजक्टिवाइटिस की दवा है।

Magnesia Carbonica – यह दवा आँखों से पानी आना और दर्द में राहत देता है।

Silicea – आँखों में रोशनी सहन नहीं होना, आँखों में तीखा दर्द, धुंधली दृष्टि, मोतियाबिंद, पढ़ने में तकलीफ होना जैसे लक्षण में यह दवा अच्छा काम करता है।

Boric Acid I.P. – यह दवा एंटीसेप्टिक कीटाणुनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है।

Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops का खुराक / दवा का उपयोग कैसे करें ?

यह दवा बाहरी प्रयोग के लिए हैं, आँखों में डाली जाती है। 2 बून्द दिन में 3 बार आँखों में डालनी है।

नियम और शर्तें

होम्योपैथिक उत्पादों के कई उपयोग हैं और लक्षण समानता के आधार पर लिया जाना चाहिए। परिणाम स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। Cineraria Maritima Euphrasia Eye Drops का इस्तेमाल मुख्य रूप से आँखों में सूखापन, जलन, आंखों का तनाव होने की समस्या में किया जाता है। दवा के इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.