चेहरे की झुर्रियां हटाने की होम्योपैथिक दवा और इलाज | Homeopathic Medicine For Wrinkles On Face In Hindi

0 1,297

इस लेख में हम चेहरे पर झुर्रियां ( wrinkles on the face ) को ठीक करने की होम्योपैथिक दवा की चर्चा करेंगे।

यह मानव स्वभाव है कि कोई भी व्यक्ति बूढ़ा दिखना नहीं चाहता। चाहे स्त्री हो या पुरुष, यद्यपि उसकी उम्र अधिक हो सकती है किन्तु वह अपनी आयु की अपेक्षा युवा ही दिखना चाहता है। ऐसे अनेक कारण हैं जो व्यक्ति को अपनी उम्र की अपेक्षा बूढ़ा बना देते हैं। शारीरिक बिमारियों के अलावा कई कारणों से भी समयपूर्व जीर्णता उत्पन्न हो सकती है :-

  • सबसे पहला अवसाद, मानसिक चिंता, पति-पत्नी के बीच कलह, यौन-संतुष्टि से वंचित रहना या अत्यधिक वीर्य क्षय और लम्बे समय तक प्रदर ग्रस्त रहना आदि।
  • दूसरा कारण – विवरों के संक्रमण, विशेषकर जीर्णकालिक से ललाट और चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है।
  • तीसरा लम्बे समय से अपच भी इसका एक कारण है।

एलोपैथिक चिकित्सा की बात करें तो विटामिन E से समृद्ध विभिन्न प्रकार के क्रीम्स और ब्यूटी पार्लर में कराय जाने वाले चेहरे के व्यायाम केवल अस्थाई लाभ ही देते हैं। मैंने बहुत सारे रोगियों को देखा है जिन्हे इन क्रीम्स से तीव्र एलर्जिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है।

मैं यहाँ होम्योपैथिक दवा की चर्चा करूँगा की किन दवाओं से चेहरे पर की झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Kali phos 6x, anacardium 30, Lycopodium 30, सभी चाक्रिक क्रम से, दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करना है। विस्तार से समझाता हूँ। सबसे पहले सुबह kali phos 6x की 4 गोली मुंह में ले कर चूसना है। kali phos 6x लेने के 10 से 15 मिनट बाद anacardium 30 की 2 बून्द जीभ पर टपका लें। फिर anacardium 30 लेने के 10 मिनट बाद Lycopodium 30 की 2 बून्द जीभ पर टपकना है। ऐसे ही दवा लेने का क्रम आपको दिन में 2 से 3 बार करना है। आप खाना खाने के आधे घंटे पहले या बाद में ही दवा लें।

अगर चेहरे की झुर्रियां द्रवों की जीर्णकालिक क्षति जैसे प्रदर या वीर्य के निस्सारण के कारण हो तो आपको जो 3 दवा बताया है उसके साथ acid phos 30 और selenium 30 का भी उपयोग दिन में 2 बार करना है। ऐसे लक्षण में ये 2 दवा बहुत उपयोगी साबित होती है।

इन दवाओं के साथ रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से धो कर Bakson’s Anti Wrinkle Cream का उपयोग करना है। इस क्रीम को रात में चेहरे पर लगा कर सोना है।

मेरी बताई गई दवा का उपयोग 3 महीने करेंगे तो आपको फर्क साफ़ पता लगेगा और आशातीत लाभ प्राप्त होगा, और इन दवाओं का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

सभी चाहते है कि वास्तविक उम्र से उनकी उम्र कम दिखे और वयस्क होने के बावजूद भी तरो-ताजा, चेहरा का चमक दमक बरकरार रहे और जवान दिखाई पड़ते रहे, निम्न होमियोपैथिक दवा, अच्छा खान-पान, अच्छा सोच, अच्छा लाइफ स्टाइल रखकर अपने को सदा युवा बनकर वयस्कता को वर्षों तक आगे बढ़ाकर टाल सकते है।

कुछ मुख्य होम्योपैथिक दवा की मैं यहाँ चर्चा कर रहा हूँ :-

Abrotanum 30 : जब चेहरा old looking face चेहरे पर, Fore head पर, eye के नीचे, गाल पर, गला पर skin लटक जाए। चेहरा की चमक खोकर पीला पड़ जाए तो इस दवा उपयोग प्रमुख रूप से करना चाहिए।

Baryta carb 30 : अत्यधिक Masturbation, अत्यधिक Sexual life बिताते-बिताते wrinkles पड़कर कम उम्र में ही शरीर की vitality खोकर old looking हो गया हो। शरीर की immunity खोकर बार-बार ठंड-सी लगती हो और बाल भी झड़ गया हो तो इस दवा का उपयोग करना चाहिए।

Sepia 30 : रोगी हमेशा दुःखी रहकर रोते रहती है। दुःख के कारण चेहरा पीला पड़ गया हो, शरीर हताशा-निराशा में बेजान हो गया हो और इससे wrinkles पड़ गई हो तो इस दवा का प्रयोग करना चाहिए।

Ars Album 30 : चेहरा गंदा, काला, दुबला-पतला, Diabetic,Vital force गिरा हुआ और थका हुआ, थकान से wrinkles पड़ गई हो तो इस दवा से लाभ होगा।

Sarsaparilla 30 : इसकी skin सूखी, काला loose skin उम्र से ज्यादा बुखा चेहरा दिखाई पड़े तो इस दवा का व्यवहार करना चाहिए। इस दवा से गोरापन भी आता है।

Stramonium 30 : चेहरा गुस्सा वाला, हमेशा गुस्सापन तमतमाया, लाल चेहरा के कारण wrinkles पड़ गई हो तो इस दवा का उपयोग उत्तम है।

Cal Carb 30 : इसका चेहरा सफेद, सिर से अधिक पसीना थुलथुला चेहरा, चमक खोकर wrinkles आ गयी हो तो इस दवा का व्यवहार करना चाहिए।

Causticum 30 : चेहरा रूखापन, सुखापन, खुजली वाला चेहरा में wrinkles पड़ने पर इस दवा का प्रयोग करना चाहिए।

Graphites 30 : Habitual constipation के कारण skin लटक जाने के बाद wrinkles पड़ने पर इस दवा का उपयोग करना चाहिए।

External Use : Berberis Aquifolium Q की 20 बूंद दवा दो चम्मच गुलाब जल में मिलाकर सुबह-शाम चेहरे पर मालिश करना चाहिए।

इसके अलावा भरपूर मात्रा में फल खाना चाहिए और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें