पीसीओएस, पीसीओडी का होम्योपैथिक इलाज, उपचार और दवा – PCOS aur PCOD ki homeopathic medicine aur ilaj in hindi

0 338

पीसीओडी (पॉली सिस्टिक ओवेरियन डिजीज) या पीसीओएस (पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम) अंडाशय में एकाधिक (’पॉली’) अल्सर (द्रव से भरे छोटे थैली) की विशेषता वाली बीमारी है।

पीसीओडी वाले मरीजों में असामान्य स्तर के हार्मोन होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर में अनियमित मासिक धर्म, बांझपन जैसे समस्या पैदा होते हैं। मुख्य लक्षण हैं – अनियमित मासिक (आमतौर पर देरी से मासिक होना), वजन बढ़ना और वजन कम करने में कठिनाई, मुंहासे, तैलीय त्वचा, रूसी, चेहरे पर अत्यधिक बाल आना, बालों का पतला होना, बांझपन, गर्भपात, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या होती हैं।

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग का इलाज होम्योपैथिक में बिलकुल संभव है। पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम के लिए होम्योपैथिक उपचार किसी भी साइड इफेक्ट से बहुत सुरक्षित और मुक्त है। जो अपनी बीमारी को जड़ों से निकलना चाहते हैं वे होम्योपैथिक दवा लें, इसमें हर केस अलग-अलग होती है। होम्योपैथिक दवा को निर्धारित करते समय रोगी के शारीरिक और मानसिक दोनों क्षेत्रों की गहन जाँच की जाती है। PCOD का पूर्ण इलाज कुछ अधिक समय ली जाती है और कुछ ही दिनों में ठीक हो जाये इसकी उम्मीद नहीं की जा सकती है। रोगी में लक्षणों के परिवर्तन और बार-बार नैदानिक ​​फॉलो-अप के बारे में पूर्ण अवलोकन की आवश्यकता होती है

पीसीओडी का होम्योपैथिक उपचार

Sepia 200 – पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम के इलाज के लिए होम्योपैथिक दवाओं में सेपिया शीर्ष स्थान पर है। सीपिया के लिए मासिक धर्म का लक्षण देर से और दर्द भरा है। ज्यादातर मामलों में, यह श्रोणि क्षेत्र में संवेदनाओं को प्रभावित करने के साथ होता है। अंडाशय में द्रव से भरे अल्सर के साथ बढ़े हुए रहते हैं। उचित समय पर प्रकट होने के लिए मासिक धर्म चक्र को विनियमित करने के लिए सीपिया बहुत कुशलता से कार्य करता है। पीसीओ के कारण बांझपन के मामलों का इलाज करने के लिए सीपिया पर भी विचार किया जा सकता है। चेहरे पर असामान्य रूप से बालों का विकास, विशेष रूप से ऊपरी होंठों पर इस दवा से नियंत्रित किया जा सकता है। Sepia लेने से पहले देखने के अन्य सामान्य लक्षण हैं ठंडी हवा, मानसिक चिड़चिड़ापन और प्रियजनों के प्रति उदासीन ।

Pulsatilla 30 – पीसीओएस के इलाज के लिए पल्सेटिला एक उत्तम होम्योपैथिक दवा है। यह उन महिलाओं में पीसीओएस मामलों के इलाज के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो लंबे समय तक दुःख से पीड़ित हैं। पल्सेटिला की आवश्यकता वाली महिलाओं में, जब वे दिखाई देते हैं तो बहुत ही डरावना और बेहद दर्दनाक रहता है। होम्योपैथिक दवा पल्सेटिला उन बाधाओं को दूर करती है जिससे पीरियड्स दब जाते हैं और पीरियड्स सामान्य रूप से बहने लगते हैं। होम्योपैथिक दवा पल्सेटिला शरीर की शक्ति को बढ़ाता है और बाधा को दूर करने के लिए अपना मार्ग निर्देशित करता है, इस प्रकार मासिक धर्म प्रवाह को फिर से स्थापित करता है। पल्सेटिला युवा लड़कियों के लिए बहुत मददगार है जो युवावस्था में अनियमित पीरियड्स से पीड़ित हैं। पल्सेटिला का उपयोग करने के लिए विचार करने वाले शारीरिक सामान्य लक्षणों में प्यास अनुपस्थिति और ठंडी खुली हवा की इच्छा शामिल है। कुल मिलाकर खुली हवा रोगी को राहत प्रदान करती है। मानसिक क्षेत्र में, ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण विशेषताएं रोने की प्रवृत्ति के साथ हल्के, संवेदनशील स्वभाव हैं। इस तरह की महिला थोड़ी सी बात पर रोती है और सांत्वना देने पर कुछ बेहतर महसूस करती है

Calcarea Carb 200 – यह दवा पीसीओएस के उपचार में बहुत मदद करती है और विशेष रूप से तब अनुकूल होती है जब पीसीओएस वाली महिला विपुल अवधि से पीड़ित होती है जो सामान्य अवधि से अधिक लम्बी होती है। वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या का सामना करने वाली पीसीओएस वाली महिलाएं भी कैल्केरिया कार्ब की आवश्यकता होती हैं। होम्योपैथिक दवा कैल्केरिया कार्ब ऐसी महिलाओं को अत्यधिक वजन को कम करने में बहुत कुशलता से मदद करता है। कैल्केरिया कार्ब लेने के लिए कुछ सामान्य सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं जैसे सिर पर अत्यधिक पसीना आता है, दूसरी ठंडी हवा के लिए अत्यधिक संवेदनशीलता है और आखिरी उबले हुए अंडे की इच्छा रहती है और कुछ मामलों में, चाक और चूने जैसी अजीब चीजों को खाने की लालसा रहती है।

Natrum Mur 200 – यह पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं का इलाज करने के लिए एक बहुत ही फायदेमंद होम्योपैथिक दवा है जो अनियमित और दबा हुआ मासिक धर्म से पीड़ित है। Natrum Mur ज्यादातर महिलाओं को अपने मासिक धर्म चक्र को नियमित करके लाभान्वित करती है। पीसीओएस के कारण गर्भघारण में कठिनाई वाली महिलाओं के लिए होम्योपैथिक दवा नैट्रम म्यूर पर भी विचार किया जाना चाहिए। नैट्रम म्यूर का उपयोग करते समय देखने के लिए महत्वपूर्ण लक्षण है कि अत्यधिक गर्म सनसनी, सूरज की गर्मी को न सहना और आहार में अतिरिक्त नमक लेना है। जिस मानसिक तस्वीर पर विचार करने की आवश्यकता है, उसमें रोगी की आरक्षित प्रकृति शामिल है, विशेष रूप से अकेले रोने के लक्षण और सहानुभूति देने से गुस्सा आ जाना।

Thuja 200 – थूजा एक होम्योपैथिक दवा है जिसे पीसीओएस उपचार में बहुत मदद माना जाता है। थूजा एक बहुत ही कुशल होम्योपैथिक दवा है और इसका उपयोग तब किया जाता है जब एक महिला अंडाशय में सिस्ट के साथ मंद मासिक धर्म के प्रवाह से पीड़ित होती है। थुजा में शरीर में कहीं भी असामान्य वृद्धि या संचय को ठीक करने की जन्मजात क्षमता होती है। इस प्रकार, इसमें सिस्ट को भी ठीक करने की सर्वोच्च शक्ति है। थुजा की आवश्यकता वाली अधिकांश महिलाओं में बाईं ओर के अंडाशय में अधिक सिस्टिक वृद्धि होती है। हार्मोनल असंतुलन के कारण महिलाओं में असामान्य बालों पर चरम बाल विकास के उपचार में थूजा भी बहुत मदद करता है।

Kali carb 30 – Kali carb एक बहुत ही लाभकारी औषधि है जब मासिकधर्म कई महीनों तक पूरी तरह दबा रहता है, सुचारु रूप से मासिक के लिए यह उत्तम दवा है।

Senecio 30 – Senecio उत्तम होम्योपैथिक दवा है जब मासिक धर्म को दबा दिया जाता है लेकिन महिला को लगता है कि मासिक धर्म आने वाला है, पर आता नहीं । मासिक धर्म से संबंधित लक्षण योनि क्षेत्र में भारीपन या दर्द रहता हैं, लेकिन मासिक धर्म प्रवाह अनुपस्थित है, मितली भी आती है।

Sulphur, Silicea 200 – सल्फर और साइलीशिया दोनों पीसीओडी वाली महिलाओं में मुँहासे के इलाज के लिए उत्तम होम्योपैथिक दवाएं हैं। मुँहासे के अधिकांश मामलों में सल्फर उत्कृष्ट परिणाम लाता है। सल्फर की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के मुँहासे में दर्द या खुजली हो सकती है। साइलीशिया पर विचार किया जाना चाहिए जब मुँहासे में मवाद होता है।

Apis mel 30 – पीसीओडी में सिस्ट के उपचार के लिए एपिस मेल एक उत्कृष्ट उपाय है।

Lachesis 200 – दर्द होना, सुबह में दर्द बढ़ता है । बाएं अंडाशय में सिस्ट इस दवा से ठीक होती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Open chat
पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें