बालतोड़ का होम्योपैथिक इलाज [ Boils Ka Homeopathic Dawa ]

0
426

हमारी त्वचा के अंदर hair follicle नमक ऑर्गन होता है जिससे त्वचा पर बाल निकलते हैं। Hair Follicles ऑर्गन के दोनों साइड Sebaceous Gland होता है जिससे पसीना निकलता है। कई बार Hair Follicles से बाल टूट कर निकल जाते है और उसी दौरान Hair Follicles का ऊपरी हिस्सा बंद हो जाता है जिस कारण पसीना और बैक्टीरिया के कारण Hair Follicles में इन्फेक्शन हो जाता है जिस कारण उसमे पस भर जाता है और इसी वजह से त्वचा पर एक फोड़ा बन जाता है, इसी को हम बालतोड़ कहते है।

किन कारणों से बालतोड़ होता है?

Hair Follicles में बाल टूटने के कारण बेक्टेरिया हमला करते हैं, जिस कारण इन्फेक्शन हो जाता है और फोड़ा निकल आता है, जिनकी रोगों से लड़ने की क्षमता अर्थात रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होती है उन्हें ये समस्या आसानी से हो जाती है। अगर आपको मधुमेह की समस्या, HIV की समस्या है तो आपको बालतोड़ की समस्या ज्यादा होगी। अगर आप तेल,मसाले ज्यादा खाते हैं तो भी आपको ये समस्या हो सकती है।

कुछ सामान्य लक्षण बालतोड़ को पहचानने के लिए

शुरुआत में बालतोड़ लाल रंग का होता है और उसमे दर्द बहुत ज्यादा होता है, कभी-कभी दर्द इतना होता है की उसे हम बर्दाश नहीं कर सकते। बालतोड़ होने के लगभग छः घंटे बाद बालतोड़ का रंग लाल से पीलेपन की तरफ बढ़ने लगता है, क्योंकि उसमे पस भरने लग जाता है। सूजन भी होने लगता है। मवाद निकलने के बाद यहाँ की त्वचा खराब सी हो जाती है, उससे कई बार त्वचा पर काले निशान भी बनने लग जाते है। बालतोड़ के दौरान बुखार, सिर-दर्द या बदन दर्द भी होता है।

बेस्ट होम्योपैथिक दवाई बालतोड़ के निदान के लिए

Belladonna 30 CH :- शरुआत में जब दर्द बहुत ज्यादा होता है और बालतोड़ कुछ लालपन लिए होता है उस दौरान Belladonna बहुत ही असरदार दवाई है। अगर हम शुरूआती लक्षण के दौरान ही Belladonna ले लेते हैं तो बालतोड़ की समस्या वही रुक जाती है और ज्यादा पस न भरने के कारण बालतोड़ जल्दी और आसानी से ठीक हो जाता है।

दवा लेने की विधि :- Belladonna आपको दिन में चार से पाँच बार प्रयोग करना है। दो-दो बून्द दिन में चार-पाँच बार लेने से बालतोड़ की समस्या ठीक हो जाती है।

Hepar Sulphur 6 CH :- अगर फोड़े में मवाद भर गया है, और उसे आप बाहर निकाल कर धीरे-धीरे ठीक करना चाहते है तो आप Hepar Sulphur 6 CH का प्रयोग कर सकते है। मवाद भर जाने पर उसे निकालने के लिए यह बहुत ही अच्छी दवाई है।

दवा लेने की विधि :- इसकी 2 बून्द हर दो घंटे में आपको लेनी है। इसका सेवन लगातार दो दिन तक करना है, बालतोड़ इससे पूरी तरह ठीक हो जायेगा।

Hepar Sulphur 200 CH :- मवाद निकलने के बाद घाव को सूखने में बहुत समय लगता है। Hepar Sulphur 200 CH बालतोड़ को जल्दी सुखाने में मदद करता है । इसका सेवन दो बून्द दिन में तीन बार करना है। बालतोड़ होने के बाद मवाद को निकालने के लिए 6 CH का प्रयोग करना है और फिर 200 CH का प्रयोग करना है उसको सुखाने के लिए।

Mercurius solubilis 30 CH :- यह दवाई तब ली जा सकती है जब हल्का सा मवाद बन जाता है बालतोड़ में और दर्द बहुत होना शुरू हो जाता है। इसका सेवन दिन में दो बार करना है दो-दो बून्द।

Silicea 200 CH :- अगर बालतोड़ में मवाद बहुत अधिक भर गया है और वह निकल नहीं रहा साथ ही दर्द भी बहुत हो रहा है तो आप Silicea 200 CH का प्रयोग कर सकते है। मवाद को निकालने कर लिए Silicea बहुत ही असरदार दवाई है।

दवा लेने की विधि :- अगर मवाद बहुत अधिक भर गया है और निकल नहीं रहा तो Silicea 200 CH का सेवन एक बार शाम को दो बून्द और एक बार रात को सोने से पहले दो बून्द करे, सुबह तक बालतोड़ में से मवाद निकल जायेगा, और घाव ठीक होने लगेगा। इसके बाद आपको Silicea नहीं लेना है। इसका प्रयोग केवल मवाद निकालने के लिए किया जाता है। सुबह मवाद निकलने के बाद आपको Hepar Sulphur 200 का प्रयोग करना है घाव को सुखाने के लिए।

अगर आपको बार-बार समय-समय पर बालतोड़ होने लगता है तो आप Arsenic Album 30 CH का सेवन करे। इसका सेवन दिन में तीन बार दो-दो बून्द करना है। साथ ही Hepar Sulphur 200 CH का प्रयोग करना है। Arsenic Album का प्रयोग लगातार एक महीने तक करे आपको बालतोड़ की समस्या होना बंद हो जाएगी। इसके साथ ही आपको एक रक्त साफ करने की दवाई का भी प्रयोग करना है, तो आप R 60 का प्रयोग करे। इसका सेवन तीन से चार महीने तक करना है, इससे आपको pimples की समस्या होनी भी बंद हो जाएगी। इसकी 10-15 बून्द आधे कप पानी में डालकर पीनी है दिन में तीन बार।

नोट :- मवाद को साफ़ करने के लिए आपको Calendula off Q का प्रयोग करना है। मवाद निकलने के बाद उस हिस्से को पानी से धो लेना है फिर रुई पर Calendula off Q अच्छे से डाल कर और फोड़े को साफ करना है फिर एक नए रुई पर इसे लगा कर फोड़े पर रख कर पट्टी बांध लेनी है। इसे कुछ घंटो तक बंधे रहने देना है और फिर Hepar Sulphur 200 CH लेना है उसे अच्छे से सुखाने के लिए।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here